गुरुवार, 13 दिसंबर 2012

विश्व में कई देश हैं जहाँ आज भी महिलाये असुरक्षित

एक दिन बीबीसी की साईट खोली तो खबर पड़ते ही दंग रह गया विश्व में अभी भी कई देश हैं जहा आज भी महिलाओं की आजादी पर प्रश्न चिन्ह साफ़ नजर आता है ! कुछ ऐसा ही पड़ने को मिला, चेचन्या आज भी महिला का अपहरण किया जाता है और उसके बाद उससे शादी की जाती है, इसमें चाहे उसकी मर्जी भी न हो तो भी शादी करने पड़ती है ! उसके बाद वह चाह कर भी किसी और से साडी नहीं कर सकती है ! क्योंकि एक बार अप्रन्हारण होने के बाद उससे कोई भी शादी नहीं करना चाहता है ! इसी से मिलटी एक और खबर भी इतनी ही अजीब है यहाँ तो शादी के लिए पहले बलात्कार किया जाता है !
  किर्गिर्स्थान नाम के इस देश में पहले महिला को के साथ बलात्कार किया जाता है उसके बाद शादी की जाती है ! इस बहद पुराने कानून पर इस समय बहस शुरू हो गयी है यहाँ की सरकार इसे एक अपराध की श्रेणी में लाना चाह रही  है ! अच्छी बात ये हे की यह माग तेज हो चुकी है ! इस देश में हर साल बारह हज़ार युवतियों का अपहरण शादी के लिए किया जाता है ज़्यादातर मामलों में अपहृत महिलाओं के लिए पहली रात बलात्कार की रात होती है. इसके बाद अधिकांश महिलाएं बलात्कार करने वाले शख्स के साथ शादी के लिए तैयार हो जाती हैं. क्योंकि उनके माथे पर बड़ा कलंक लग जाता है.बलात्कार करने वाले के साथ नहीं रहने की सूरत में भी मुश्किलें बढ़ जाती हैं, क्योंकि ऐसी युवतियों से कोई शादी नहीं करता.
38 साल की जाबिला मेतेवेवा भी इस केंद्र से जुड़ी हुई हैं. बीते साल अपने परिवार के साथ हुए एक हादसे के बाद वे इस केंद्र के संपर्क में आईं.
उनकी बहन कोलपोन मेतेवेवा का अपहरण शादी के लिए हुआ. कोलपोन का पति उनके साथ काफी मारपीट करने वाला निकला.
एक दशक तक किसी तरह पति के साथ गुजर बसर करने के बाद कोलपोन ने अपने पति से तलाक मांगा. इस पर पति ने कोलपोन की हत्या कर दी.
पत्नी की हत्या के मामले में अब पति 19 साल के कैद की सजा काट रहा है.
कोलपोन का अपहरण 19 साल की उम्र में हुआ था, तब वे अपने पति के बारे में कुछ भी नहीं जानती थीं.जाबिला कहती है, “मेरी बहन को काफ़ी मनोवैज्ञानिक दबाव सहना पड़ा. ख़ासकर उसके पति के परिवार की महिलाओं ने उस पर काफी दबाव डाला कि हम भी इसी तरह अपहृत होकर रोते हुए घर में आए थे और अब हंसी ख़ुशी परिवार का हिस्सा इतना ही नहीं जाबिला के मुताबिक उनकी बहन को लगने लगा कि अगर वो अपने पति का घर छोड़कर बाहर निकलीं तो उनका जीवन ख़त्म हो जाएगा.
ये सब पड़ने के बाद क्या आपको नहीं लगता की के वाल हमारे देश में ही नहीं बल्कि इस पुरे संसार में महिला का जीवन कितना कठिन है ?